Food Vibhag Vacancy 2024: खाद्य सुरक्षा विभाग में बंपर भर्ती जल्दी करें आवेदन

Food Vibhag Vacancy 2024 : सरकारी नौकरी की पसंद करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक बार फिर सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। खाद्य सुरक्षा विभाग की और से कनिष्ठ विश्लेषक पदों पर भर्ती के लिए जारी हुआ ऑफिसियल नोटिफिकेशन खाद्य सुरक्षा विभाग के तहत विशेषज्ञ अधिकारी एवं विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी जिसके लिए खाद्य सुरक्षा विभाग ने अपने आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी किया Food Vibhag Vacancy 2024 के तहत सभी खाद्य सुरक्षा कनिष्ठ विश्लेषक एवं विभिन्न पद के लिए फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है।

Food Vibhag Vacancy 2024 रोजगार की तलाश कर रहे तमाम युवाओं के लिए रोजगार का एक और अवसर आया है। इस अवसर का लाभ उठाकर आप नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। Food Vibhag Vacancy 2024 के लिए इच्छुक तथा योग्य उम्मीदवार Food Vibhag Vacancy 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 मई 2024 अंतिम तिथि से पूर्व करे। Food Vibhag Vacancy 2024 के लिए उम्र सीमा,योग्यता,चयन प्रक्रिया,सैलरी,तथा सिलेशन प्रोसेस से जुड़ी सभी जानकारी विस्तारपूर्वक जानेंगे।

खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गई है। योग एवं इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी जैसे- महत्वपूर्ण तिथियां, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क, चयन प्रक्रिया, सैलरी, आवेदन प्रक्रिया आदि सभी इस पोस्ट में बताई गई है। पात्रता से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप खाद्य सुरक्षा विभाग की ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर चेक करें। तो चलिए दोस्तों खाद्य सुरक्षा विभाग भर्ती के बारे में पूरे विस्तार से जानते हैं।

Food Vibhag Vacancy 2024 : Official Notification

यह भर्ती खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा निकाली गई है जिसमें 361 पदों पर भर्ती होनी है। जिसमें सामान्य वर्ग के 146 पर, ईडब्ल्यूएस के 36 पद, ओबीसी के 97 पद, एसी के 07 पद, एसटी के 75 पद शामिल है अगर आप भी इस पद के लिए इक्छुक है तो निचे दिए गए जानकारी को ध्यानपूर्वक फॉलो करके फॉर्म आवेदन करे सभी जानकारी इस पोस्ट में बताई गई है। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

Food Vibhag Vacancy 2024 : Overview

संस्था का नाम खाद्य सुरक्षा विभाग
आर्टिकल का नाम खाद्य सुरक्षा विभाग भर्ती 2024
पद का नाम कनिष्ठ विश्लेषक
कुल पद 361
नौकरी स्थान utterpradesh
अंतिम तिथि 18 मई 2024
केटेगरी Food Vibhag Vacancy 2024
आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in

Food Vibhag Vacancy 2024 : Age Limit

खाद्य सुरक्षा विभाग भर्ती 2024 के तहत भर्ती के लिए आयु सीमा की बात की जाए तो पदों के अनुसार खाद्य सुरक्षा विभाग भर्ती के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तय की गई है तथा अधिकतम आयु 40 वर्ष तय की गई है आपको बता दे की इस भर्ती के लिए आयु की गणना 01 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी इस भर्ती में एसी,एसटी,ओबीसी,ईडब्लूएस,वर्ग को सरकार नियमानुसार आरक्षित छूट दी जाएगी।

Food Vibhag Vacancy 2024: Important Dates

खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा विभिन्न पदों के लिए आवेदन की प्रारंभिक तिथि 18 अप्रैल 2024 रखी गई है। आवेदन की अंतिम तिथि 18 मई 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, ऑनलाइन आवेदनों में संशोधन करने के लिए एक छूट अवधि है, जो 25 मई तक बढ़ाई गई है।

Food Vibhag Vacancy 2024: Education Qualification

अगर शैक्षिक योग्यता की बात की जाए तो खाद्य सुरक्षा विभाग भर्ती 2024 के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन पदों के अनुसार मान्यता प्राप्त संस्था /बोर्ड/ विश्विद्यालय से 10वीं,12वीं तथा फार्मेसी में डिग्री होना अनिवार्य है यूपी पीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है। खाद्य सुरक्षा भर्ती के लिए पदों के अनुसार अलग अलग शैक्षिक योग्यता निर्धारित की गई है जिसकी पूर्ण जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त करे।

Food Vibhag Vacancy 2024 : Selection process

सिलेक्शन प्रोसेस की बात की जाए तो खाद्य सुरक्षा विभाग भर्ती 2024 में अभियर्थियों का चयन 3 स्टेप्स के आधार पर किया जाएगा लिखित परीक्षा ,डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन,मेडिकल एग्जामिनेशन इन आधार पर खाद्य सुरक्षा विभाग भर्ती का चयन किया जाएगा।

  • लिखित परीक्षा
  • डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन
  • मेडिकल एग्जामिनेशन

Food Vibhag Vacancy 2024 : Important Documents

अगर आप इंडियन बैंक Food Vibhag Vacancy 2024 के लिए आवेदन करने वाले तो आवेदन फॉर्म भरने से पूर्व अपने पास यह सभी दस्तावेज एकत्रित कर ले।

  • 10वीं कक्षा मार्कशीट
  • 12वीं कक्षा मार्कशीट
  • ग्रेजुएशन की मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड, पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो, सिग्नेचर, थम सिग्नेचर
  • अभियार्थी मोबाइल नंबर,ईमेल आईडी
  • अन्य भर्ती से सम्बंधित दस्तावेज

Salary (सैलरी)

Specialist Officer: ( Rs.44900-142400)

How To Apply : Food Vibhag Vacancy 2024

अगर आपने ऊपर लेख में बताई गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को समझ चुके है तो अब हम यहाँ आपको खाद्य सुरक्षा विभाग 2024 के लिए ऑनलाइन कैसे सफलतापूर्वक आवेदन करना है यह स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस शेयर करने वाले है यहाँ बताए प्रोसेस को फॉलो करके आप बिना किसी परेशानी के अपने मोबाइल तथा लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

  • स्टेप 1. खाद्य सुरक्षा विभाग भर्ती 2024 आवेदन करने के लिए अभियार्थी सबसे पहले upsssc.gov.in इस लिंक पर क्लिक कर ऑफिसियल वेबसाइट पर आ जाए
  • स्टेप 2. उसके पश्चात् आप खाद्य सुरक्षा विभाग के होम पेज पर आ जाए
  • स्टेप 3.उसके बाद खाद्य सुरक्षा विभाग के होम पेज पर कैरियर ऑप्शन पर क्लिक कर पेज ओपन कर न्यू रजिस्ट्रेशन करे
  • स्टेप 4. यहाँ आपको होम पेज पर ऑफिसियल नोटिफिकेशन लिंक शो होगा इसे ओपन करके पहले नोटिफिकेशन ध्यान से पढ़े
  • स्टेप 5.अब यूजर आईडी पासवर्ड डालकर पोर्टल ओपन करे
  • स्टेप 6. अब आप खाद्य सुरक्षा विभाग भर्ती 2024 अप्लाई लिंक पर क्लिक कर फॉर्म को ध्यानपूर्वक फील करे
  • स्टेप 7. आवेदन करते समय यहाँ आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने पड़ेंगे जैसे :
  • स्टेप 8. 10वीं 12वीं तथा ग्रेजुएशन मार्कशीट,पासपोर्ट साइज फोटो,सिग्नेचर,मोबाइल नंबर,ईमेल आईडी आदि
  • स्टेप 9.फॉर्म सबमिट करने से पहले फील्प किए हुए फॉर्म को ध्यानपूर्वक जांच के उसके बाद सबमिट करे।
  • स्टेप 10. अंत में सबमिट ऑप्शन पर क्लिक कर फॉर्म सबमिट करे और फॉर्म का पीडीएफ या प्रिंट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख ले।

Food Vibhag Vacancy 2024: Important Links

Apply Online Click Here
Official Notification Click Here
Follow Whatsapp group Click Here
Follow Telegram Channel Click Here
All Government jobs KHASUPDATE

Conclusion

Food Vibhag Vacancy 2024 से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस लेख मै साझा की गयी तथा अन्य जानकारी के लिए Food Vibhag Vacancy 2024 Official Notification PDF अवश्य पढ़े जिसका लिंक ऊपर दिया गया है और अगर आपको भर्ती से जुड़े कोई सवाल है तो आप कमेंट करके भी पूछ सकते है और इस रोजगार जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें जिससे उन्हें भी इस जॉब को पाने मै मदद मिले।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now