High Court Bharti: हाई कोर्ट में एलडीसी के 410 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

High Court Bharti: हाई कोर्ट में एलडीसी भर्ती के 410 पदों के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। उच्च न्यायालय भर्ती का इंतजार कर रहे सभी अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही सुनहरा अवसर है। इन पदों के लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन प्रक्रिया 10 अप्रैल 2024 से शुरू हो चुका है अंतिम तिथि 9 मई 2024 हैं। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशल वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

High Court Bharti से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी जैसे- आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क, चयन प्रक्रिया और आवेदन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी आपके साथ शेयर करने वाले हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल में शुरू से अंत तक बन रहे।

Table of Contents

हाई कोर्ट भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क की बात कर तो हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती के लिए सामान्य वर्ग, मैंने पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए रखा गया है इसके साथ ही अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन शुल्क का 125 रुपए रखा गया है। अन्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क निशुल्क है। आवेदन शुल्क का भुगतान आप आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

हाई कोर्ट भर्ती के लिए आयु सीमा

हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती के लिए अभ्यर्थी की ज्यादा से ज्यादा आयु सीमा 35 वर्ष रखी गई है। आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी। सभी वर्ग के लोगों को सरकारी नियम के अनुसार आयु में छुट दी जाएगी।

हाई कोर्ट भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती के लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक पास होना चाहिए। इसके साथ ही कम से कम 6 महीना के कंप्यूटर कोर्स भी किया होना चाहिए।

हाई कोर्ट भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया की बात करें तो हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती के लिए उम्मीदवार का चयन चार चरणों में किया जाएगा। लिखित परीक्षा, टाइपिंग टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर अभ्यर्थी को नियुक्त किया जाएगा।

हाई कोर्ट भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

अगर आप ऊपर दिए गए सभी जानकारी को पढ़ चुके हैं तो अब आपको हम इस भर्ती के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस आपको बताने वाले हैं तो आप हमारे इस स्टेप्स को फॉलो करके बहुत ही आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खोलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Recruitment का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब यहां से ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके ध्यान पूर्वक पढ़ लेना है।
  • अब आपको Apply Online का लिंक दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही दर्ज कर लेना है।
  • इसके पास अभी जरूरी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड कर देना है।
  • अब कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर भविष्य के लिए अपने पास सुरक्षित रख लेना है।
  • इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती 2024 के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकें।

हाई कोर्ट भर्ती- महत्वपूर्ण लिंक

Apply Online Click Here
Download Notification Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now