Mahtari Vandan Yojana 2024: सभी महिलाओं को मिलेंगे 12000 रुपये, जाने पात्रता, लाभ, जरूरी दस्तावेज

Mahtari Vandan Yojana 2024: छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना 2024 की शुरुआत की गई है। छत्तीसगढ़ में रहने वाली सभी महिलाओं को इसका लाभ मिलने वाला है। महतारी वंदन योजना 2024 के अंतर्गत सभी महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी और हर साल आपके बैंक अकाउंट में 12000 रुपए ट्रांसफर की जाएगी। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं की महतारी वंदन योजना 2024 क्या है, इस योजना का लाभ किन-किन लोगों को मिलेगा, इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेज की जरूरत होगी और आप ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कैसे करेंगे इस आर्टिकल में पूरे विस्तार पूर्वक आपको बताने वाले हैं अगर आप भी महतारी वंदन योजना 2024 के अंतर्गत हर महीने 1000 रुपए लेना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर पढ़ना।

जैसा कि आप सभी को पता है इस बार छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनी है और भाजपा की सरकार बनते ही छत्तीसगढ़ में जितने भी योजना है उन सभी योजनाओं को शुरू किया जा रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा एक ऐसी ही योजना की घोषणा की गई है जिसका नाम महतारी वंदन योजना है जिसका लाभ छत्तीसगढ़ राज्य के सभी महिलाओं को मिलने वाला है।

Table of Contents

Mahtari Vandan Yojana 2024 Overview

आर्टिकल का नाम Mahtari Vandan Yojana 2024
योजना का नाम महतारी वंदन योजना 2024
कब शुरू की गई 2024
किसने शुरू किया छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
योजना का उद्देश्य सभी महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभार्थी हर विवाहित महिलाओं को ₹1000 प्रतिमाह मिलेगा
आवेदन मोड ऑनलाइन/ऑफलाइन
आवेदन कब शुरू होगा 5 फरवरी 2024
ऑफिशियल वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/

Mahtari Vandan Yojana 2024 क्या है?

आपको बता दे की छत्तीसगढ़ की 60 लाख महिलाओं ने महतारी वंदन योजना का आवेदन फॉर्म भर दिया है। चुनाव के पहले भाजपा सरकार ने जनता के सामने महतारी वंदन योजना की घोषणा की थी और वादा किया था कि सभी महिलाओं को₹1000 हर महीने दिया जाएगा। महतारी वंदन योजना 2024 छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री माननीय से विष्णु देव साय द्वारा पूरा किया जा रहा है।

आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 5 फरवरी 2024 और आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है इसके साथ ही 21 फरवरी 2024 को लिस्ट जारी की जाएगी। इसके बाद 5 मार्च 2024 को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ में रहने वाली सभी महिलाओं को स्वीकृति पत्र प्रदान किया जाएगा और इस योजना के पात्र महिलाओं के खाते में 8 मार्च 2023 को ₹1000 की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Mahtari Vandan Yojana 2024 के उद्देश्य

  • महिलाओं के स्वावलंबन एवं उनके आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार को बनाए रखना
  • महिलाओं को आर्थिक रूप से अधिक स्वावलंबी बनाना
  • परिवार स्तर पर निर्णय लिए जाने में महिलाओं की प्रभावी भूमिका को प्रोत्साहित करना

Mahtari Vandan Yojana 2024 के लिए पात्रता

अब बात करते हैं कि महतारी वंदन योजना 2024 का लाभ लेने के लिए कौन-कौन से जरूरी पात्रता होनी चाहिए अगर आप पात्रता रखते हैं तभी आपको इस योजना का लाभ मिलेगा जो कि नीचे में दिया गया है।

  • महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए आपको छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना जरूरी है अगर आप छत्तीसगढ़ में रहते हैं तभी आप महतारी वंदन योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी विवाहित महिलाएं होना चाहिए अविवाहित महिला को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • महिला की उम्र 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच होना चाहिए।

Mahtari Vandan Yojana 2024 के लिए जरूरी दस्तावेज

महतारी वंदन योजना 2024 का लाभ लेने के लिए आपके पास कौन-कौन से जरूरी दस्तावेज होने चाहिए इसके बारे में जानकारी नीचे में बताई गई है।

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • विवाहित हो तो ( विवाहित प्रमाण पत्र )
  • विधवा हो तो ( विधवा प्रमाण पत्र )
  • आय प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Mahtari Vandan Yojana 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं और अभी तक आवेदन नहीं किया है तो इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको महतारी वंदन योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://www.mahtarivandan.cgstate.gov.in में जाना होगा। इसके अलावा आप इस योजना के लिए बनाए गए मोबाइल ऐप के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप ग्राम पंचायत सचिव, आंगनबाड़ी केंद्र, बाल विकास परियोजना कार्यालय और नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारी के लॉगिन आईडी से भी महतारी वंदन योजना का फॉर्म भर सकते हैं।

Mahtari Vandan Yojana 2024 Important Links

Official Website Click Here
Join Whatsapp Group Click Here
Join Telegram Group Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now