PM Kisan 17th Installment Date: किसानों के लिए खुशखबरी ! इस तिथि को आएगी 17वीं किस्त, ऐसे चेक करें

PM Kisan 17th Installment Date: किसानों के लिए खुशखबरी है। सरकार की तरफ से पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 17वीं किस्त को लेकर एक बड़ी घोषणा कर दी गई है जिसके बारे में आपको जरूर जानकारी होना चाहिए। अगर आप भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं तों ऐसे में आप 17वीं किस्त को लेकर बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे।

सरकार की तरफ से अभी कोई भी जानकारी नहीं मिली है कि किस तिथि को 17वीं किस्त जारी की जाएगी आपको बता दे की इस योजना के तहत सभी किसान भाइयों को 16वीं किस्त की राशि दी जा चुकी है अब सरकार किसानों को 17वीं किस्त की राशि देने के लिए लगी हुई है।

अगर आप एक किसान भाई है और आप प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से आर्थिक सहायता राशि लेते हैं। ऐसे में आपको 17वीं किस्त की राशि कब जारी की जाएगी इसके बारे में जरूर जानकारी होना चाहिए। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको 17वीं किस्त के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर पढ़ना।

PM Kisan 17th Installment Date

हमारे देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत वित्तीय सहायता राशि दी जाती है। सभी लाभार्थी यो किसान भाइयों को 16वीं किस्त की राशि दी जा चुकी है और वह बड़ी बेसब्री से 17वीं किस्त की तिथि के बारे में बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं लेकिन सरकार की ओर से अभी कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

आपको बता दे की सरकार की तरफ से हर-चार महीने में पीएम किसान सम्मन निधि योजना की किस्त जारी की जाती है इस प्रकार से फरवरी के महीने में 16वीं किस्त रिलीज की जा चुकी है। अनुमान लगाया जा रहा है कि 17वीं किस्त की राशि जून या जुलाई के महीने में रिलीज की जाएगी।

पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त से पहले करें यह जरूरी काम

अगर आप चाहते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 17वीं किस्त का लाभ आपके बिना किसी परेशानी के मिल जाए तो इसके लिए सबसे पहले आपको ई केवाईसी जरूर करवा लेना चाहिए। इसके साथ ही आपको भू-सत्यापन करवाना भी बहुत ही जरूरी है। अगर आप अपने बैंक अकाउंट से आधार को लिंक नहीं किया है तो आप बैंक जाकर तुरंत इस काम को करवा ले। अगर आप यह सभी काम को नहीं करवाते हैं तो आप पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 17वीं किस्त से वंचित रह जाएंगे।

पीएम किसान योजना 17वीं किस्त के लाभ

जैसा कि आप सभी को पता है हमारा भारत देश कृषि प्रधान देश है जहां पर किसानों की आरती की स्थिति बहुत ही खराब होती है जिसके कारण से सरकार इन किसान भाइयों के लिए समय-समय पर कोई ना कोई कल्याणकारी और महत्वपूर्ण योजना संचालित करती रहती है उन्हें में से एक है पीएम किसान सम्मन निधि योजना। इस योजना के अंतर्गत सरकार जरूरतमंद और गरीब वर्ग के किसानों को हर 4 महीने में 2000 की राशि सीधी बैंक में ट्रांसफर करती है

इस योजना के तहत किसानों को साल में 6000 की राशि दी जाती है। सरकार की ओर से दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि से गरीब किसान भाई के लिए दैनिक जरूरत को पूरा करना बहुत ही आसान हो जाता है। जिसे उनके आर्थिक स्थिति में सुधार आता है।

पीएम किसान योजना का स्टेटस कैसे चेक करें?

अगर आप एक किसान भाई है और आप जानना चाहते हैं कि आपको 17वीं किस्त की राशि मिलेगी या नहीं तो इसके लिए आपको स्टेटस चेक करना होगा जो कि नीचे में विस्तार पूर्वक बताई गई है।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको बेनिफिशियरी स्टेटस का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा या फिर आप अपना मोबाइल नंबर भी दर्ज कर सकते हैं।
  • अभी स्क्रीन में आपको कैप्चा कोड दर्ज करने के लिए आएगा तो उसको दर्ज कर लेना है।
  • इसके बाद आपको सबमिट का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने पीएम किसान सम्मन निधि योजना का स्टेटस खुल कर आ जाएगा।
  • स्टेटस को देखने के लिए ई केवाईसी, पात्रता और लैंड सेटिंग के आगे में आपको यस और नो लिखा हुआ दिखाई देगा।
  • अगर इन तीनों ऑप्शन के सामने यस लिखा हुआ दिखाई दे रहा है तो आपको 17वीं किस्त का लाभ मिलेगा।
  • अगर तीनों ऑप्शन के आगे नो लिखा है तो आपको 17वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 17वीं किस्त को लेकर अभी कोई भी ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि जून जुलाई के महीने में आपको 17वीं किस्त का लाभ मिल जाएगा। लाभार्थी किसानों से अनुरोध है की केवाईसी संबंधित सभी प्रक्रिया को जरूर करवा ले ताकि आप पीएम किसान निधि सम्मान योजना की 17वीं किस्त से वंचित न रह पाए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now