Railway RPF Vacancy: दसवीं पास के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड भर्ती में 4660 पदों पर निकली भर्तियां, आवेदन प्रक्रिया शुरू

Railway RPF Vacancy: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे तमाम अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरपीएफ कांस्टेबल और एसआई के 4660 पदों पर भर्ती के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसमें 4208 पद कांस्टेबल और 452 सब इंस्पेक्टर के पद शामिल है। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 यानी कि आज शुरू होगा जो की अंतिम तिथि 14 मई 2024 तक चलेगा। जो भी अभ्यर्थी दसवीं पास है इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। विभाग की तरफ से अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।

Railway RPF Vacancy से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी जैसे – आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क, चयन प्रक्रिया और आवेदन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर पढ़ना।

रेलवे आरपीएफ भर्ती के लिए आयु सीमा

रेलवे आरपीएफ भर्ती के लिए आयु सीमा की बात करें तो अभ्यर्थी की कम से कम आयु सीमा 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा आयु सीमा 28 वर्ष रखी गई है। आयु सीमा की गणना 1 जुलाई 2024 को आधार मां कर की जाएगी। सभी वर्ग के लोगों को सरकारी नियम के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

रेलवे आरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

रेलवे आरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य वर्ग/ अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए रखा गया है जबकि वर्गों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए रखा गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

रेलवे आरपीएफ भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो अभ्यर्थी को कांस्टेबल के पद पर आवेदन करने के लिए दसवीं पास और सब इंस्पेक्टर के पद पर आवेदन करने के लिए स्नातक पास होना अनिवार्य है।

रेलवे आरपीएफ भर्ती चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया की बात करें तो रेलवे आरपीएफ भर्ती 2024 के लिए अभ्यर्थियों का चयन चार चरणों में किया जाएगा। कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षण, शारीरिक माप परीक्षण, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

रेलवे आरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

अब हम आपको बताते हैं कि रेलवे आरपीएफ भर्ती के लिए आप आवेदन कैसे कर सकते हैं इसके बारे में नीचे में स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताई गई है जिसे आप फॉलो करके बहुत ही आसानी से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आरपीएफ कांस्टेबल और एसआई भर्ती 2024 का लिंक दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। पंजीकरण संख्या और पासवर्ड एसएमएस के माध्यम से मोबाइल पर आ जाएगा।
  • इसके बाद आपके लॉगिन करके आवेदन फॉर्म को सही-सही भर देना है।
  • मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना है।
  • अब आपको अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • लास्ट में आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से रेलवे आरपीएफ भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे आरपीएफ भर्ती- महत्वपूर्ण लिंक

Apply Online Click Here
Download Notification RPF, SI
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now